Saturday, March 30, 2019

दुल्हन का श्रृंगार





दुल्हन का श्रृंगार
दुल्हन का श्रृंगार




दरअसल, किसी भी नई दुल्हन का श्रृंगार सिंदूर, मंगलसूत्र, चूडी, अंगूठी, पायल और बिछिया के बिना अधूरा माना जाता है. बिछिया नई दुल्हन के पैरो की शोभा तो बढाता ही है, साथ ही उसके सुहागन होने को भी दर्शाता है.


महाकाव्य “रामायण” मे बिछिया की भूमिका का उल्लेख आता है. जब शेतान रावण माता सीता का अपहरण कर लंका ले जा रहा था, तब माता सीता ने बिछिया को भगवान राम की पहचान के लिए फेक दिया था. जिनकी मदद से भगवानराम को सीता की जानकारी मिल सकी थी.


शादी की रस्मो के दौरान दुल्हन के श्रृंगार की रस्मे भी पूरी कराई जाती हैं. इनके तहत जब फेरो की प्रकिया चलाती है, तो दुल्हन को मंगलसूत्र पहनाना, सिंदूर की रस्म पूरी करना आता है. इन्ही मे दुल्हन को बिछिया पहनाना भी एक महत्वपूर्ण रस्म है. जो शादी की रस्मो के बीच पूरी होती है, और दुल्हन इस रस्म का सारी जिंदगी पालन करती है. ऐसे मे एक सवाल उठना स्वाभाविक है, कि क्या बिछिया दुल्हन के लिए इतनी जरुरी है.....


बिछिया एक्यूप्रेशर का भी काम करती है, जिससे तलवे से लेकर नाभि तक की सभी नाडियां और पेशियां ठिक होती है.



फैशन के नजारिए से तो आज बाजार मे कई प्रकार के डिजाइनर बिछिया का ट्रेड चल रहा है, और कुछ महिलाएं तो इसे फैशन के तौर पर ही अलग ढंग से पहनते हुए नजर आ रही है...


महिलाओ का बिछिया पहनना केवल यह प्रतीक नही है, कि वे शादीशुदा है बल्कि इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी है. बिछिया को हमेशा दाहिने और बाएं पैर की दूसरी उंगलीमे पहना जाता है. ऐसा माना जाता है, कि पैर की दूसरी उंगली एक नस के द्वारा महिलाओ के गर्भाशय और दिल से जुडी होती है. बिछिया पहनने से गर्भाशय मजबूत बनाता है और महिलाओ के मासिक धर्म के समय होने वाले रक्त संचार को सही तरीके से चलाने मे मदद करता है.


इसके अलावा बिछिया महिलाओ के प्रजनन अंग को स्वस्थ रखने मे भी मददा करता है...


बिछिया महिलाओ के गर्भाधान मे भी सहायक होती है.


बिछिया चांदी की होती है, और चांदी को बिजली का अच्छा संवाहक माना जाता है धरती से प्राप्त होने वाली ध्रुवीय ऊर्जा को यह औरत के शरीर के अंदर तक पहुचाती है, जिससे महिलाएं फ्रेज महसूस करती है.


इसलिए कहा जा सकता है, कि महिलाओ को स्वस्थ रखने मे बिछिया का महत्व है.

No comments:

Post a Comment

Please do not sent any spam comment in the box.